बॉलीवुड की ऐसी फिल्में : जो इंडियन कल्चर को काफी अच्छी तरीके से दिखाया गया है | सलमान से लेकर आमिर तक की फिल्मे शामिल है

Advertisements

दोस्तों वैसे तो बॉलीवुड में कई सारे फिल्में बनती है जो क्राइम हॉरर और एक्शन से भरपूर होती है | लेकिन क्या आप जानते कि बॉलीवुड की कुछ ऐसी भी फिल्में है जहां पर इंडियन कल्चर को बहुत ही अच्छी तरीके से दिखाया गया है | दोस्तों वैसे तो बॉलीवुड में इंडियन कल्चर को बहुत ही बुरी तरीके से दिखाया जाता है ऐसा हम नहीं बल्कि भारत के लोगों कहते हैं, कि बॉलीवुड में अक्सर इंडियन कल्चर का मजाक उड़ाया जाता है | लेकिन बॉलीवुड में कुछ ऐसे भी फिल्में बन चुकी है जहां पर इंडियन कल्चर को काफी अच्छी तरीके से दिखाया गया है तो कौन सी वह फिल्में चालीए जानते हैं | दोस्तों इस लिस्ट में शाहरुख खान से लेकर रितिक रोशन और अमिताभ बच्चन से लेकर रणवीर सिंह तक की फिल्में शामिल है तो कौन सी वह फिल्में है चलिए नजर डालते हैं।

स्वदेश Swadesh

Table of Contents

Join

दोस्तों पहले नंबर पर आती है शाहरुख खान की फिल्म स्वदेश दोस्तों इस लिस्ट में पहला नाम शाहरुख खान की फिल्म का आता है। इस पिक्चर में उन्होंने एक एनआरआई का किरदार निभाया था जो देश मैं वापस लौटते और वहां की तकलीफों को दूर करते हैं। दोस्तों इस फिल्म में इंडियन कल्चर को काफी अच्छी तरीके से दिखाया गया है। वहां के गांव और वहां की संस्कृति। दोस्तों इस फिल्म को डायरेक्ट किया था आशुतोष गोवारीकर ने और यह फिल्म 17 दिसंबर 2004 को रिलीज हुई थी। दोस्तों इस फिल्म ने अपने बॉक्स ऑफिस पर 34 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था और इस फिल्म में भी हमें भारतीय कल्चर को काफी बढ़िया तरीके से देखने को मिला था दोस्तों क्या आपने यह फिल्म देखी ही नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

लगान Lagan

दोस्तों इस लिस्ट में अगला नाम आता है आमिर खान की फिल्म लगान का दोस्तों इंडस्ट्री की आईकॉनिक फिल्म कहीं जाने वाली लगान भी इस लिस्ट में शामिल है। दोस्तों इस पिक्चर में देश के गांव को काफी अच्छी तरीके से दिखाया गया था और भारतीय गांव की झलक इस फिल्म में बहुत ही खूबसूरत देखने को मिली थी। दोस्तों इस फिल्म में आमिर खान के साथ-साथ और भी कई कलाकार देखने को मिले थे इस फिल्म को अंग्रेजी की हुकूमत के वक्त भारत कैसा था उसके ऊपर बनाया गया है। यह फिल्म 15 जून 2001 को रिलीज हुई थी और इस फिल्म को भी डायरेक्ट किया था आशुतोष गोवारीकर ने और फ़िल्म ने भी अपने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कलेक्शन किया था।

कभी खुशी कभी गम Kabhi Khushi Kabhie Gham

दोस्तों इस लिस्ट में अगला नाम आता है अमिताभ बच्चन की फिल्म कभी खुशी कभी गम का तो इस फिल्म में आपको रितिक रोशन, करीना कपूर, शाहरुख खान और काजोल और जया बच्चन जैसे कई बड़े-बड़े कलाकार देखने को मिले थे। कभी खुशी कभी गम में देश की दिवाली करवा चौथ जैसे त्योहारों को दिखाया गया है। फ़िल्म मैं अमिताभ बच्चन के साथ-साथ कई बड़े स्टार लीड रोल में दिखाई दिए थे। इस फिल्म को दोस्तों 14 दिसंबर 2001 को रिलीज किया गया था। इस फिल्म का बजट तकरीबन 40 करोड रुपए का था, और इस फ़िल्म ने 45 करोड रुपए अपने बॉक्स ऑफिस पर कमाई थे,और दोस्तों यह फ़िल्म भी बॉक्स ऑफिस पर लेकर ठीक-ठाक कमाई करने में कामयाब रही थी इस फिल्म को डायरेक्ट किया था करण जौहर ने जो काफी बढ़िया डायरेक्टर माने जाते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री में।

पद्मावत Padmaavat

इस लिस्ट में अगला नाम आता है रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावत का दोस्तों यह फिल्म साल 2018 में आई थी। इस फिल्म का दोस्तों जमकर विरोध हुआ था। लेकिन विरोध होने के बावजूद भी दोस्तों इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई की थी और यह फिल्म साल 2018 की ब्लॉकबस्टर फिल्म भी साबित हुई थी। दोस्तों इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती का किरदार निभाया था जो कि भारतीय संस्कृति की बेहतरीन झलक देखने को मिली थी, और शाहिद कपूर हमें उनके पति के किरदार में दिखाई दिए थे। इस फिल्म में हमें हमारे पुराने कल्चर की बहुत ही बढ़िया झलक देखने को मिलती है, और इस फिल्म को भी दोस्तों लोगों ने भरपूर प्यार दिया था इस फिल्म को डायरेक्ट किया था संजय लीला भंसाली ने दोस्तों आपको यह फिल्म कैसी लगी थी नीचे कमेंट में जरूर बताइएगा।

बाजीराव मस्तानी Bajirao Mastani

इस लिस्ट में अगला नाम आता ही रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म बाजीराव मस्तानी का दोस्तों बाजीराव मस्तानी मराठा संस्कृति को दिखाती है। इस फिल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में दिखाई दिए थे। दोस्तों यह फिल्म भी रणवीर सिंह के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी। फ़िल्म को 18 दिसंबर 2015 को रिलीज किया गया था, और इस फिल्म को भी संजय लीला भंसाली ने ही डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में हमें मराठा संस्कृति को बहुत ही बेहतरीन तरीके से दिखाया गया था।

रंग दे बसंती Rang De Basanti

दोस्तों इस लिस्ट में अगला नाम आता है आमिर खान की फिल्म रंग दे बसंती का आमिर खान की रंग दे बसंती भी इंडियन कल्चर पर बनी बेहतरीन फिल्मों में से एक है।आमिर खान के अलावा इसमें आर माधवन, सोया अली खान भी दिखाई दिए थे। दोस्तों यह फिल्म अंग्रेजों की हुकूमत को दिखाती है और भारतीय संस्कृति को कैसे अंग्रेजों ने तारतार किया था उसी की कहानी इस फिल्म में हमें देखने को मिलती है। इस फिल्म में आमिर खान आपको अहम किरदार में दिखाई देते हैं इस फिल्म को 26 जनवरी 2006 को रिलीज किया गया था, और इस फिल्म को डायरेक्ट किया था राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने और इस फिल्म को तकरीबन 30 करोड़ के बजट से बनाया गया था दोस्तों क्या आपने यह फिल्म देखी ही नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

निष्कर्ष Conclusion

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि भारतीय संस्कृति पर कौन सी फिल्में बनी है और यह फिल्म कब रिलीज हुई थी। इस फिल्म का बजट कितना था और इस फिल्म में कौन-कौन से एक्टर काम करने वाले थे। उन सभी की जानकारी दोस्तों आपको हमने इस आर्टिकल में दे दी है। दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारी आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें, अगर आपको इसी तरह की फिल्में जगत की जानकारी पानी है तो आप हमारे ब्लॉग को जरुर विजिट करें इस ब्लॉग में आपको फिल्म जगत की संपूर्ण जानकारी देखने को मिल जाएगी। अगर आपको फिल्मी जगत की जानकारी वीडियो के जरिए पानी है तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हो वहां पर आपको फिल्मी जगत की जानकारी देखने को मिल जाएगी। हमारे ब्लॉग पर आने और हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment